भारत में प्रति दस लाख आबादी पर सिर्फ 4 कोरोना मौत, विकसित देशों में ये आंकड़ा 100 गुना ज्‍यादा

भारत में प्रति दस लाख आबादी पर सिर्फ 4 कोरोना मौत, विकसित देशों में ये आंकड़ा 100 गुना ज्‍यादा

सुमन कुमार

कोरोना के मरीज लगातार बढ़ने के बावजूद भारत सरकार के अचानक लॉकडाउन खोलने के फैसले से लोग भले ही आश्‍चर्य में हों मगर विशेषज्ञ दूसरी तरह सोच रहे हैं। दरअसल भले ही देश में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हों मगर टेस्‍ट के मुकाबले आज भी भारत में नए मरीज मिलने की दर विकसित देशों से कम है। यही नहीं ठीक होने वाले मरीजों की दर भी बहुत अच्‍छी है और मौत की दर तो बहुत ही कम है। इन सब कारकों को देखते हुए विशेषज्ञ मान रहे हैं कि भारत में शायद कोरोना का वो भीषण रूप देखने को नहीं मिले जो अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, स्‍पेन, फ्रांस और ब्राजील जैसे देशों ने देखा है।

इसे हम सिर्फ एक उदाहरण से समझ सकते हैं। दरअसल प्रति दस लाख आबादी में भारत में सिर्फ 4 लोगों की मौत हो रही है जबकि अमेरिका में प्रति दस लाख आबादी पर 328, ब्राजील में 148, रूस में 36, ब्रिटेन में 585, स्‍पेन में 580 और इटली में 556 मौतें हुई हैं। चीन का दावा है कि उसके यहां सिर्फ प्रति दस लाख आबादी पर सिर्फ 3 मौतें हुई हैं मगर डाटा छिपाने के आरोपों को देखते हुए इसपर कोई भरोसा नहीं कर सकता। ये एक ऐसा आंकड़ा है जो भारत में कोरोना महामारी के ज्‍यादा मारक नहीं होने की ओर इशारा कर रहा है। साथ ही देश में अबतक 41 लाख से अधिक लोगों का कोरोना टेस्‍ट हो चुका है और इसमें से करीब 2.07 लाख कोरोना कन्‍फर्म मामले सामने आए हैं। ये कुल टेस्‍ट का करीब 5 प्रतिशत है। इसके मुकाबले अमेरिका में 10 प्रतिशत और ब्रिटेन में 5.8 प्रतिशत कन्‍फर्म मरीज मिले हैं।

ऐसे ही कुल मामलों के मुकाबले मौतों का प्रतिशत निकालें तो भारत में ये सिर्फ 2.8 प्रतिशत है जबकि अमेरिका में ये 5.7, ब्राजील में 5.6, स्‍पेन में 9.45, ब्रिटेन में 14.2, इटली में 14.36 और फ्रांस में 19.1 प्रतिशत है। यहां तक कि कम प्रभावित जर्मनी में भी ये प्रतिशत 4.7 है।

अगर पूरे दुनिया के आंकड़ों की बात करें तो बुधवार की रात तक पूरी दुनिया में कोरोना के 65 लाख 13 हजार 891 मरीज थे जिसमें से 31 लाख 971 ठीक हो चुके थे और 3 लाख 84 हजार 642 लोग कोरोना के कारण मौत के आगोश में जा चुके थे। कुल मरीजों में से 18 लाख 90 हजार से अधिक मरीज अकेले अमेरिका में हैं। इन आंकड़ों से भारत के आंकड़े मिलाएं तो पूरी दुनिया के कुल मरीजों का करीब 3.18 प्रतिशत मरीज भारत में हैं और पूरी दुनिया के ठीक हो चुके मरीजों में से 3.2 फीसदी भारत के मरीज हैं। मौत के मामले में भारत का आंकड़ा पूरी दुनिया से बहुत बेहतर है और पूरी दुनिया में हुई मौतों में से 1.51 प्रतिशत मौतें भारत में हुई हैं।

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।